Grahan 2021

Surya Grahan 2021: वर्ष 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण इसी माह यानि 14 दिसंबर को लगने जा रहा है. ये सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण दुनिया के कई प्रमुख देशों में देखा जा सकेगा. भारत में इसका असर नहीं पड़ रहा है. साल का अंतिम सूर्य ग्रहण खंडग्रास है, इस कारण इसका प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा, इसीलिए इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

वर्ष 2021 में कुल कितने ग्रहण लगने जा रहे हैं? इस बारे में लोगों की उत्सुकता अधिक है. नए वर्ष में ज्योतिष गणना के अनुसार कुल चार ग्रहण लगने जा रहे हैं, जिसमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे.ये चारों ग्रहण कब लगेंगे, इनके बारे में जानते हैं-

पहला सूर्य ग्रहण
वर्ष 2021 का प्रथम सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 को लगेगा. इस सूर्य ग्रहण को उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप, एशिया, उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में दिखाई देगा. खंडग्रास होने के कारण भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा.

द्वितीय सूर्य ग्रहण
दूसरा सूर्य ग्रहण साल के अंत यानि 4 दिसंबर 2021 को लगेगा. इस सूर्य ग्रहण को अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक के दक्षिणी भाग, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका पर इसका अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा. भारत में इसका प्रभाव नहीं देखने को मिलेगा.

चंद्र ग्रहण 2021
वर्ष 2021 में पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा. इस चंद्र ग्रहण को पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, अमेरिका में देखा जाएगा. भारत में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस चंद्र ग्रहण को उपच्छाया ग्रहण माना जा रहा है.

दूसरा चंद्र ग्रहण
वर्ष 2021 का दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर पड़ेगा. यह ग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा. भारत में इस ग्रहण को भी उपच्छाया ग्रहण माना जा रहा है, इसलिए इसका प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *