सोना गिरवी रखने का प्रभाव

सोना गिरवी रखने का प्रभाव

लग्न अनुसार सोना धारण करना :

यदि आपका लग्न मेष, कर्क, सिंह और धनु है तो आपके लिए सोना धारण करना उत्तम होगा। वृश्‍चिक और मीन लग्न के लोगों के लिए मध्यम और वृषभ, मिथुन, कन्या और कुंभ लग्न के लिए उत्तम नहीं होता है। तुला और मकर लग्न के लोगों को सोना कम से कम पहनना चाहिए। जहां और जब जरूरत हो तब ही पहनना चाहिए।

सोना ऊर्जा और गर्मी दोनों ही पैदा करता है साथ ही यह विष के प्रभाव को दूर भी करता है। अगर सर्दी जुकाम या सांस की बीमारी हो तो कनिष्ठा अंगुली में सोना धारण करें। लेकिन इससे पहले यह भी जानना जरूरी है कि आपकी कुंडली में कौन सा ग्रह कहां बैठा है। इसलिए किसी ज्योतिष से पूछकर ही यह कार्य करें।

सोना गिरवी रखने का प्रभाव


घर में सोना ईशान कोण में रखे :

अक्सर लोग सोना तिजोरी में, अलमारी में या लॉकर में रखते हैं। सोना जहां भी रखे उसे लाल कपड़े में बांधकर रखे। इससे बृहस्पति को मंगल की सहायता मिलने लगेगी और आपकी समृद्धि बढ़ती जाएगी। सोना घर के ईशान या नैऋत्य कोण में रखेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।

सोने के साथ नकली आभूषण न रखें। कुछ लोग सिक्के रख देते हैं तो यह भी उचित नहीं। ऐसा करने से बृहस्पति अशुभ होकर अपना शुभ प्रभाव देना छोड़ देता है।

सोना गिरवी रखने का प्रभाव :

अगर कुंडली में मंगल दसवें घर में हो तो घर का सोना बेचना व गिरवी रखना दोनों नुकसान दायक है… क्योंकि चौथा घर जो हमारी रिहाइश है वो दसवें घर को देखता है और घर में पड़ा सोना बृहस्पति का क़ायम होना दर्शाता है…
यहाँ से मंगल को बृहस्पति की सहायता मिलती रहती है…
और अगर इस बृहस्पति को निकाल दिया जाये या गिरवी रख दिया जाये तो समृद्धि खत्म होने लगती है…. क्योंकि ये घर के उस बुजुर्ग की तरह है कि जल्दी से रूठता नहीं…. मगर एक बार रूठ कर चला गया तो वापस लाना मुश्किल हो जाता है… क्योंकि बृहस्पति समृद्धि का कारक भी है फिर मंगल चन्द्रमा ये कमजोर होने लगते हैं…
इसलिये लाल किताब में बृहस्पति को अच्छा रखने के लिये बुजुर्ग सेवा का विधान भी बताया है।।

Click here to Book an appointment with India’s Best Astrologer Dr.Madhu Priya PhD Astrologer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *